Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS

बुकिंग प्रक्रिया

विशेष गाड़ी/डिब्बा बुक करने के पांच सरल चरण

१. स्वयं को पंजीकरण करें

पंजीकरण सह सुरक्षा प्रभार के रूप में प्रति डिब्बा १०,०००/- रुपये का भुगतान यात्रा आरंभ करने वाले स्टेशन के स्टेशन प्रंबधक को नगद अथवा मुख्य खंजाची, मध्य रेल, मुंबई छशिट के पक्ष में डिमांड ड्राफ्ट देना होगा (विशेष गाड़ी के लिए कम से कम १५ डिब्बे बुक करना होगा अत: विशेष गाड़ी बुक करने के लिए पंजीकरण सह सुरक्षा प्रभार के रूप में न्यूनतम १५,०००/- रुपये का भुगतान करना होगा! न्यूनतम १८  डिब्बो की संरचना अभी हाल में ही संशोधित हुई है यह अनुदेश १०.१०.२००७ से ३१.३.२००८ कीअवधि के लिएलागू है तथा आगे के प्रभार यथा सूचित किए जायेंगे)!

२. आवेदन-पत्र प्रस्तुत करना

यात्रा आरंभ करने के ३० दिन के अंदर अथवा अधिकतम छ माह के अंदर जिस रेलवे से आपकी यात्रा आरंभ होने वाली है उस रेलवे के मुख्य यात्री परिवहन  

प्रंबधक को निर्धारित प्रपत्र में प्रस्तुत करें! पंजीकरण शुक्ल की फोटो प्रति इस आवेदन-पत्र के साथ सलंग्न करें! (मध्य रेल वेबसाईट पर http://cr.indianrailways.gov.in पर यह प्रपत्र हिंदी तथा अंग्रेजी में उपलब्ध है)

३. प्रतीक्षारत पावती

यह प्रतीक्षारत सूची में आपकी स्थिति को दर्शाती है! अंतिम कार्यक्रम केवल तभी कंफर्म किया जाएगा जब अन्य संबधित रेलों से परिचालनिक संभाव्यता तथा हौलेज के जाँच की पुष्टि हो जाएगी!

४. अंतिम पृष्टि कार्यक्रम की प्राप्ति करना

यात्रा आरंभ करने की तिथि से कम से कम ७२ घंटे पूर्व मुख्य यात्री परिवहनप्रंबधक के कार्यालय से प्राप्त किया जा सकेगा!

5. स्टेशन मास्टर के पास जाना

यात्रा आरंभ करने वाले स्टेशन के साथ करने वाले यात्रियों की पूरी सूचि एव विवरण टिकट तैयार करने के लिए कम से कम ४८ घंटे पूर्व देना चाहिए!

 




Source : CMS Team Last Reviewed on: 29-12-2011