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2018/10/2017-10-2018
’मध्य रेल की चलती हुई गाडियों में ऑन बोर्ड हाउसकीपिंग (ओबीएचएस) सेवाऍं: आप स्‍वयं तय करें कि रेलवे ओबीएचएस ठेकेदार को क्या पे करे

मध्य रेल

प्रेस विज्ञप्ति

 

‘’मध्य रेल की चलती हुई गाडियों में ऑन बोर्ड हाउसकीपिंग (ओबीएचएस) सेवाऍं:

आप स्‍वयं तय करें कि रेलवे ओबीएचएस ठेकेदार को क्या पे करे’’

 

चलती ट्रेनों में साफ़ -सफाई के लिए मध्यरेल ऑन-बोर्ड हाउसकीपिंग सेवाऍं प्रदान कर रही है।मध्य रेल नेअपनी92 मेल / एक्सप्रेस ट्रेनों में यह सेवा प्रदान की है। चलती ट्रेनों के दौरान हाउसकीपिंग सुनिश्चित करने के लिए इन प्रत्येक ट्रेनों में 6 कर्मियों का एक समर्पित समूह उपकरण और सफाई रसायनों के साथ ऑनबोर्ड यात्रा करता है। सुबह और शाम दो निर्धारित सफाई के अलावा, ओबीएचएस कर्मचारी यात्रा दौरान कॉल पर उपलब्ध रहते हैं।

 

यात्रियों के अनुरोधपर सेवा करने के लिए ओबीएचएस कर्मचारी तत्पर रहते हैं, स्वच्छता से संबंधित, कीट / कृंतक नियंत्रण, जैव-शौचालय से संबंधित, पेटी मरम्मत, लिनन और जलपान आदि के लिए ओबीएचएस कर्मी सदैव तत्‍पर रहते हैं।

 

ऑन बोर्ड हाउसकीपिंग सर्विसेज (ओबीएचएस) मॉडल "आपूर्ति आधारित" सेवा है।

चूंकि यह योजना स्वच्छता पर केंद्रित है, इसलिए इसे "मांग" आधारित होना चाहिए- यात्रियों को सेवा की मांग करनी चाहिए।

 

उल्लेखनीय है कि रेलवे द्वारा ओबीएचएस ठेकेदार को 40% भुगतान ग्राहक प्रतिक्रिया पर निर्भर है। यदि ठेकेदार का 6 से नीचे यात्री संतुष्टि सूचकांक (पीएसआई) 40% भुगतान काटा जाता है; 6 और 7.5 के बीच, ठेकेदार का 30% भुगतान काटा जाता है; 7.6 और 8.5 के बीच ठेकेदार का दंड के रूप में 20% भुगतान काटा जाता है। यदि ठेकेदार 8.5 से ऊपर संतुष्टि सूचकांक (पीएसआई) पाता है तो भुगतान के लिए कोई दंड नहीं लगाया जाता है।

 

ओबीएचएस योजना को "कोचमित्र" योजना के साथ पूरक किया गया है।

ओबीएचएस सेवाओं के लिए मुंबई / नागपुर ट्रेनों के लिए नामित मोबाइल नंबर 9821736069 और पुणे ट्रेनों के लिए 9200003232 है ।

 

कोई भी यात्री उपर्युक्त नामित मोबाइल नंबर पर सेवा अनुरोध (एक एसएमएस के रूप में) अग्रेषित कर सकता है। प्रत्येक सेवा अनुरोध स्वचालित रूप से इलेक्ट्रॉनिक रूप से लॉग होता है और यात्री को एक पिन नंबर भेजा जाता है। यह अनुरोध केवल इलेक्ट्रॉनिक रूप से बंद होता है जब यात्री ओबीएचएस कर्मचारियों द्वारा ध्यान देने के बाद पिन साझा करता है। इस प्रकार एक अनुरोध वास्तव में सेवा के बाद बंद कर दिया जाता है।

 

तो अगली बार जब आप यात्रा करते हैं, तो सेवा का उपयोग करें और यह निर्धारित करने के लिए प्रतिक्रिया दें कि रेलवे ओबीएचएस ठेकेदार को क्या भुगतान करें।

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दिनांक: 17अक्टूबर, 2018

यह प्रेस विज्ञप्ति सुनील उदासी, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, मध्य रेल, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई द्वारा जारी की गई है।



(Shivaji Sutar)
Chief Public Relations Officer




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