Screen Reader Access Skip to Main Content Font Size   Increase Font size Normal Font Decrease Font size
Indian Railway main logo
खोज :
Find us on Facebook   Find us on Twitter Find us on Youtube View Content in English
National Emblem of India

हमारे बारे में

निविदायें और अधिसूचनाएं

समाचार एवं अद्यतन

अन्य जानकारी

यात्री सूचना

हमसे संपर्क करें

 
Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS
2020/06/1111-06-2020
कोरोना महामारी से निपटने में अहम भूमिका निभा रहा है, मध्य रेल का भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर मेमोरियल अस्पताल

मध्य रेल

विज्ञप्ति

 

कोरोना महामारी से निपटने में अहम भूमिका निभा रहा है,मध्य रेल का भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर मेमोरियल अस्पताल

 

मध्य रेल का भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर मेमोरियल अस्पताल, भायखला कोरोना महामारी से निपटने में अहम भूमिका निभा रहा है। दुनिया भर में COVID-19 महामारी की स्थिति को देखते हुए, डॉ बाबासाहेब आंबेडकर मेमोरियल हॉस्पिटल, भायखला ने मार्च के पहले सप्ताह सेही तैयारी शुरू कर दी थी।

 

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान और विश्वस्वास्थ्य संगठन द्वारा सभी डॉक्टरों और कर्मचारियों का गहन और बार-बार प्रशिक्षण वेंटिलेटर कार्यशाला, पीपीई की डोनिंग और डॉफिंग, संक्रमण रोकथाम और नियंत्रण के उपाय, प्रबंधन के लिए प्रोटोकॉल आदि सहितकई प्रशिक्षण आयोजित किये गए।

 

डॉक्टरों और कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यशालाओं का आयोजन किया गया है। ओपीडी वेटिंग एरिया और वार्डों के टेलीविजन पर पोस्टर के साथ-साथ वीडियो क्लिप के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। मानदंडों के अनुसार,अस्पताल की कुल बेड क्षमता के 10% बेड चिन्हित किये गए, और दूसरे फ्लोर पर एक अलग आइसोलेशन वार्ड बनाया गया था, जिसमें अलग-अलग प्रवेश और निकास के साथ अस्पताल के अन्य क्षेत्रों से अलग-थलग करना, डोफिंग क्षेत्र सहित मानदंड शामिल थे। सभी आवश्यक उपकरणों जैसे ऑक्सीजन सिलेंडर, पोर्टेबल एक्स रे मशीन, थर्मामीटर, स्टेथोस्कोप, सैनिटाइज़र आदि को अलग नर्सिंग स्टेशन, डॉक्टरों के कमरे आदि के साथ व्यवस्थित किया गया था।

 

इस COVID19 महामारी की स्थिति में 24x7सभी प्रकार के COVID और गैर-COVID रोगियों को संभालने के लिए डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ के बुनियादी ढांचे और गहन प्रशिक्षण का विकास मध्य रेल के प्रधान मुख्य चिकित्सा निदेशक डॉ.यशवीर सिंह अटारिया एवम् डॉ.बाबासाहेब आंबेडकर मेमोरियल अस्पताल, भायखला कीचिकित्सा निदेशक डॉ.मीरा अरोड़ा के नेतृत्व में काम करने वाले डॉक्टर्स और पैरामेडिकलस्टाफ की समर्पित टीम के कारण ही संभव हो पाया है। कल्याण, भुसावल, पुणे, नागपुर और सोलापुर के मंडल रेल अस्पतालोंके डॉक्टरों और पैरामेडिक्स को प्रशिक्षित किया है, ताकि सभी प्रकार के रोगियों को चौबीसों घंटे देखाजा सके।

 

अस्पताल के आपातकालीन विभाग में नियंत्रण कक्ष की स्थापना, नए मोबाइल नंबर , लैंड लाइन नंबर के प्रावधान के साथ की गई है। इसके साथ हीप्रत्येक व्यक्ति के थर्मल स्कैनिंग के साथ अस्पताल के मुख्य द्वार के प्रवेश द्वार के पास स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता के साथ संपर्क के पहले पाइंट पर COVID19 के साथ सभी रोगियों को पहचानने और क्रमबद्ध करने के लिए एक अलग समर्पित FLU OPD शुरू किया गया है।

 

COVID19 परीक्षण सुविधाओं की शुरुआत नामित प्रयोगशालाओं द्वारा की गई और डायलिसिस, कीमोथेरेपी, रेडियोथेरेपी, गर्भवती और गर्भनिरोधक सर्जिकल मामलों और सकारात्मक मामलों के संपर्कों के इनडोर रोगियों पर नियमित परीक्षण किए जा रहे हैं। भायखला अस्पताल ने मंडल रेल अस्पतालों, कल्याण और पुणे में परीक्षण सुविधा के लिए सफलतापूर्वक टाईअप की स्थापना की और साथ ही साथ जगजीवन राम अस्पताल, पश्चिम रेलवे, एक समर्पित COVID केंद्र के साथ भी अच्छा समन्वय स्थापित किया है। COVID रोगियों के परिवहन के लिए एक समर्पित एम्बुलेंस रखी गईहै।

 

भायखला अस्पताल न केवल CR & WR बल्कि अन्य जोनों से आए गैर COVID OPD & इनडोर ऐच्छिक और आपातकालीन तृतीयक स्तर के मामलों की जिम्मेदारी उठा रहा है। मई 2020 के अंत तक मध्य रेल के सभी ओपीडी और इनडोर मामलों और अन्य क्षेत्रों से सभी संदर्भित मामलों के अलावा, डॉ बाबासाहेब आंबेडकरमेमोरियल अस्पताल ने पश्चिम रेलवे के 1000 से अधिक गैर कोविड ​​रोगियों को भी संभाला है। अप्रैल 2020 से अब तक, 24X 7 कुल 2303 मामलों को संभाल चुके हैं।

 

अस्पताल के संक्रमण नियंत्रण समिति (HICC) यह सुनिश्चित करके कि यह सभी दिशानिर्देशों के अनुसार सभी COVID संक्रमण नियंत्रण प्रक्रियाएं एक और सभी को अत्यंत सतर्कता से पालन कर रही हैं। यह न केवल हेल्थ केयर वर्कर्स, बल्कि ओपीडी और इंडोर के मरीजों और उनके परिचारकों द्वारा निर्दिष्ट मास्क के अनिवार्य उपयोग से लेकर, सोशियल डीस्टसिंग का पालन करने, शिक्षाप्रद पोस्टरों और साइनेज से मार्गदर्शन और कचरे के उचित निपटान के लिए तैयार है।

 

भायखला अस्पताल एक साथ नए अतिरिक्त COVID सेवा क्षेत्रों जैसे कि 24x7 COVID OPD, 24x7COVID कैजुअल्टी, 24x7COVID संगरोध केंद्र, 24x7COVID ट्राइएज वार्ड, 24x7COVID एम्बुलेंस सेवा जैसे भारी-शुल्क वाले उच्च-जोखिम वाले उत्तरदायित्व को भी पूरा कर रहा है। परीक्षण की सुविधा रोगियों के सभी पूर्व और पोस्ट वर्कअप और प्रबंधन वापस आ गए या समर्पित COVID केंद्रों से छुट्टी दे दी जा रही है और सभी आवश्यक उपचार प्रदान करने के लिए उचित प्रबंधन किया जा रहा है।

 

एक मजबूत अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली एक वास्तविक समय के आधार पर दैनिक रूप से सभी COVID संबंधित गतिविधियों की जानकारी दर्ज करने के लिए डैशबोर्ड के साथ होती है जो दैनिक अद्यतन और रिपोर्ट बनाने और एमसीजीएम अधिकारियों के साथ संगरोध, अनुरेखण और नियोजन उद्देश्यों के लिए उपयोगी है।

 

मंडल रेलवेअस्पताल कल्याण टीम ने समय पर आपातकालीन ऑपरेशन कर जान बचाई है

 

सुरेखा देवी नामक एक मरीज गंभीर पेट दर्द के साथ गंभीर स्थिति में थी और उसने बताया कि उसे एक निजी अस्पताल द्वारा जानलेवा ट्यूबल गर्भावस्था है। उसने 7/ 8.6.2020 कीरात में मंडल रेलवे अस्पताल, कल्याण को सूचना दी। कैजुअल्टी ड्यूटी डॉक्टर ने स्त्री रोग विशेषज्ञ को डॉ रफीकुल इस्लाम, वरिष्ठ मंडल चिकित्सा अधिकारी, डॉ युवराज चौके, मंडल चिकित्सा अधिकारी, (एनेस्थेटिक), श्रीमती लवी बाऊ, श्रीमती एलिजाबेथ जैकब (ऑपरेशन थिएटर सिस्टर्स) और श्री सचिन आवरे के साथ सूचित किया। ड्रेसर ने तुरंत 30 मिनट के भीतर ऑपरेशन की व्यवस्था की और समय पर सर्जिकलसे रोगी की जान बचाई गई। COVID महामारी के तनावपूर्ण समय के दौरान, डॉक्टरों के कॉल टीम और डिविज़नल रेलवे अस्पताल के पैरामेडिक्स के आपातकाल ने अत्यधिक व्यावसायिकता और प्रभावकारिता दिखाई। मुंबई मंडल के मंडल रेल प्रबंधक श्री शलभ गोयल ने कल्याण अस्पताल की टीमके प्रयासों की सराहना की है।

 

कोरोना वॉरियर्स - 24x7 काम करने वाले डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की एक समर्पित टीम मरीजों की देखभाल करने के लिए चौबीसों घंटे अपनी सेवा दे रही है।

--- --- ---

दिनांक: 10 जून, 2020

2020/06/11

यह विज्ञप्ति जनसंपर्क विभाग, मध्य रेल, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई द्वारा जारी की गई है।



(Shivaji Sutar)
Chief Public Relations Officer




  प्रशासनिक लॉगिन | साईट मैप | हमसे संपर्क करें | आरटीआई | अस्वीकरण | नियम एवं शर्तें | गोपनीयता नीति Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2010  सभी अधिकार सुरक्षित

यह भारतीय रेल के पोर्टल, एक के लिए एक एकल खिड़की सूचना और सेवाओं के लिए उपयोग की जा रही विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं द्वारा प्रदान के उद्देश्य से विकसित की है. इस पोर्टल में सामग्री विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं और विभागों क्रिस, रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बनाए रखा का एक सहयोगात्मक प्रयास का परिणाम है.