Brief of Diesel Loco Shed, Kalyan
ØDiesel Loco Shed, Kalyan was inaugurated on 31st January 1987. It was initially planned to home WDS6 Diesel Electric Shunting Locos.
ØIn 1993, main line WDM2 locomotives homed.
ØIn 2002,High capacity WDG3A locomotives with new technology homed & in 2008, WDM3D locos homed.
ØIn 2012, New generation HHP loco homed WDG4/WDG4D/WDP4D.
ØSheds provides locomotives for important trains like 12223/12224 LTT-ERS DURANTO express,
12071/12072 Jan shatabdi express. Etc.
ØKalyan Diesel shed has achieved the distinction of being one of very few diesel sheds homing 100% population of locomotives fitted with microprocessor control system.
SALIENT FEATURES
1 | BERTHING / HOMING CAPACITY | 15 / 60 |
2 | ACTUAL HOLDING | 106 + 6 (Electric Loco) = 112 |
3 | TYPES of Locos & Holding | Schedule done in shed |
4 | HHP 47 WDP4D – 24 WDG4– 12 WDG4D – 11 ALCO 59 WDG3A–35 WDM3D – 24 Electric Loco -WCAG1 - 06 | HHP 6 Yearly :- All components overhauled & fitted 3/1 Yearly:- Few components overhauled 180/90/30 days: – Filters change & inspection ALCO 3 Yearly :- All components overhauled & fitted 18 month:- Few components overhauled 180/60/30 days:– Filters change & inspection Electric Loco – IA & IB |
5 | Goods Target | 39.1 |
Mail Express Target | 17 |
6 | Total Covered area | 9336 sq. meter |
7 | Total area | 29280 sq. meter |
8 | STAFF STRENGTH | 458 |
PERFORMANCE AT A GLANCE
Details | 2019-20 (Apr-Mar) | 2021-22 (Apr-Mar) | 2022-23 (Apr-Jan) |
Loco Holding | 104 | 99 | 106 |
Goods Loco Outage Above Target | 7.0 | 11.0 | 11.3 |
Average Mail Link | 46.7 | 37.2 | 32.8 |
Direct Punctuality loss cases | 68 | 38 | 34 |
All ICMS messages over IR | 229 | 156 | 124 |
All ICMS Messages per 100 loco per month | 18.3 | 14.0 | 11.7 |
All ICMS messages over CR | 144 | 109 | 79 |
All ICMS messages over BB Div | 82 | 60 | 44 |
Staff Welfare activities
ØAll shed staffs are vaccinated
ØAll staff are on HRMS for pass & PTO
ØAll staff having UMID Cards.
ØVitamin tablets distribution
ØCivil defence training organised.
ØGardens/green patches/volley ball ground developed in shed premises for healthy environment.
Øसभी स्टाफ को हिन्दी में कार्य करने हेतु प्रोत्साहित किया गया है। तथा समय समय पर राजभाषा विभाग से उचित पुरस्कार द्वारा सम्मानित किया गया है।
Initiatives / Technical innovations
1) डीजल लोको शेड कल्याण के स्थापना दिवस दि.30.01.2023 के अवसर पर डीजल लोको शेड कल्याण के बुनियादी प्रशिक्षण केंद्र के प्रांगण में विभिन्न खेलकूद स्पर्धा जैसे वॉलीबॉल, बॉक्स क्रिकेट, दौड़, महिला कर्मचारियों के लिए नींबू – चम्मच, संगीत कुर्सी व रंगोली का आयोजन किया गया | इससे कर्मचारियों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता तथा नयी स्फूर्ति व ऊर्जा का संचार हुआ है |
2) डीजल लोको शेड कल्याण के बुनियादी प्रशिक्षण केंद्र तथा स्टाफ कैंटीन के प्रांगण में शेड के कर्मचारियों में बचत योजनाओं के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से डाक विभाग, मुंबई जी.पी.ओ. के श्री. अभिजीत द्वारा दिनांक 06.12.2022 कैम्पीएन / अभियान चलाया गया | इस अभियान में डाकघर की विभिन्न बचत योजना, डाक बीमा योजना इत्यादि की जानकारी दी गई |
3) दि.26.11.2022 को डीजल लोको शेड कल्याण में एयर ब्रेक सेक्शन के सामने सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों द्वारा संविधान दिवस के उपलक्ष में उद्देशिका का पठन किया गया |
4) दि.26.11.2022 को डीजल लोको शेड कल्याण में एयर ब्रेक सेक्शन के सामने सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों द्वारा संविधान दिवस के उपलक्ष में उद्देशिका का पठन किया गया |
5) डीजल लोको शेड कल्याण में दि.05.11.2022 को फायर मॉक ड्रिल का आयोजन बेसिक ट्रेनिंग सेंटर के सामने क्रैश फायर सर्विस द्वारा किया गया, जिसमें शेड के तथा परिचालन विभाग के कुल 32 कर्मचारियों ने भाग लिया |
6)दि.29.09.22 को सिविल डिफेंस वॉलंटीयर तथा शेड के अधिकारी कर्मचारियों द्वारा स्वच्छता के प्रति कर्मचारियों में जागरूकता लाने के लिए एक स्वच्छता रैली निकाली गई | इस अवसर पर सिविल डिफेंस के द्वारा फायर फाइटिंग लाइफ सेविंग फर्स्ट एड तथा रेसक्यू का मॉकड्रिल भी आयोजित किया गया
7)On the occasion of 153rdbirth Anniversary of Mahatma Gandhiji,‘डीजल लोको शेड कल्याण में दि.16.09.22 से 02.10.22 तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया गया, इस अवसर पर शेड में विभिन्न कार्यक्रम किए गए तथा सघन सफाई अभियान चलाया गया | दि.16.09.22 को वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर श्री. विजय सिंह यादवजी के द्वारा शेड के अधिकारियों तथा सभी कर्मचारियों को स्वच्छताकी शपथ दिलायी गई तथा इसी के साथ शेड में साफ सफाई के अभियान की शुरूआत की गई | इसके अंतर्गत शेड में सफाई अभियान चलाया गया तथा हाउस कीपिंग को मेंटेन करने के लिए सभी पुर्जों को व्यवस्थित रूप से सफाई करके रखा गया|
शेड के कर्मचारियों को प्लास्टिक का उपयोग न करने तथा कार्यस्थल से चुनकर डिस्पोजल करने के लिए काउंसलिंग किया गया तथा इस से होने वाले नुकसान से भी अवगत कराया गया
8) आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर दि.09.08.2022 से 15.08.2022 तक डीजल लोको शेड कल्याण में कर्मचारियों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गिया जैसे राजभाषा निबंध प्रतियोगिता, क्विज प्रतियोगिता, वाक वगायन प्रतियोगिता, दौड़ प्रतियोगिता, महिलाओं के लिए संगीत कुर्सी व नींबू चम्मच प्रतियोगिता दौड़, वॉली बॉल प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया| दिनांक 12.08.2022 को डीजल लोको शेड कल्याण से कल्याण स्टेशन तक तिरंगा यात्रा भी निकाली गई|
9)आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर डीजल लोको शेड कल्याण के लोको मोटिव में तिरंगा लगाया गया तथा आजादी का अमृत महोत्सव स्टिकर लगाये गये
10) डीजल लोको शेड कल्याण, मध्य रेल में अंतराष्ट्रीय योग दिन दि.21.06.2022 को मनाया गया । उपरोक्त कार्यक्रम में शेड के सभी
अधिकारी, कर्मचारी, पर्यवेक्षक इंजीनियर्स एवं महिला कर्मचारी, कुल संख्या 60 उपस्थित रहे | प्रशिक्षित योग शिक्षकों के द्वारा अंतराष्ट्रीय
योग दिवस प्रोटोकॉल के अनुसार आसन व प्राणायाम का अभ्यास कराया गया, जिससे शेड कर्मचारियों में स्वास्थ्य व योग के प्रति
जागरुकता, उत्साह व स्फूर्ति का संचार हुआ है
11) डीजल लोको शेड में शेड के महिला कर्मचारियों द्वारा शेड की खाली भूमि पर एक महिला फुलवारी बनायी गयी है, जिसमें विभिन्न प्रकार के फलों, फूलों के पौधे लगाये गये हैं जिसका उदघाटन दि.17.11.2021 को मंडल रेल प्रबंधक / मुंबई मंडल / मध्य रेल द्वारा किया गया ।
कल्याण डीजल लोकोमोटिव शेड द्वारा किये गये महत्त्वपूर्ण कार्य :
1)वैक्यूम असिस्टेड ट्रैक क्लीनर (वैट)
डीजल लोको शेड कल्याण की टीम द्वारा एक वैक्यूम क्लीनिंग सयंत्र का निर्माण किया गया जिसका उद्घाटन महाप्रबंधक महोदय मध्य रेलवे द्वारा दि. 28 .01.2023 को सीएसटीएम मुंबई में हुआlइस सयंत्र में एच एच पी लोको के ब्लोअर फैन का प्रयोग कर एक यूजड़ डिस्पोजेबल बेस्ट/प्लास्टिक कॉलेक्टर चैम्बर को फैन की एंट्री पर फिट किया गया, इसमें ब्लोअर फैन को वैगन पर रखकर इंजन द्वारा दी गयी सप्लाई से चलाया जाता हैं l इस सयंत्र के द्वारा ट्रैक के दोनों ओर एबं दोनों दिशाओ की सफाई सुगमता से की जाती है l
2) मॉडिफाईड एच.एच.पी. वॉल्व सीट ग्राईडिंग मशीन, मॉडिफाईड स्टोन ड्रेसिंग स्टँड तथा मॉडिफाईड पायलट :
एच.एच.पी.लोको मोटिव पॉवर असेंब्ली हेड कि वॉल्व सीट को पॉलिशिंग / ग्राईडिंग करने के लिए शेड में उपलब्ध अल्को हेड की वॉल्व ग्राईडिंग मशीन को मॉडिफाय किया गया, इसके लिए उपयुक्त लंबाई का एक पायलट बनाया तथा स्टोन फिक्सिंग अरेंजमेंट बनाया गया। इसके साथ हि मौजूदा स्टोन ड्रेसिंग स्टँड के हाईट को भी बढाया गया। अब इस फिक्सचर द्वारा ग्राईडिंग स्टोन को 200 और 300 ड्रेसिंग किया जा सकता है।उपरोक्त मॉडिफिकेशन किये जाने से एच.एच.पी. लोको की वॉल्व सीट का पॉलिशिंग / ग्राईडिंग सफलता पूर्वक किया जा रहा है।इसके द्वारा शेड को तकरीबन रू.80,000/- की बचत हुई है।
3) वॉटर इनलेट ट्यूव टेस्ट स्टँड:
पॉवर असेँब्ली का वॉटर इनलेट ट्यूब जो कि, 6 YLY शेड्यूल / ओ.सि.आर. के दौरान लोको से निकाला जाता है ।इसका क्रॅक पता करने के लिए डि.पी.टी. टेस्ट किया जाता है । लेकिन डि.पी.टी. टेस्ट के दौरान मायन्यूट क्रॅक पता नहीं चल पाता है ।इसलिए इस टेस्ट स्टँड में इनलेट ट्यूब को 10 kg /cm2 हायड्रॉलिक प्रेशर से टेस्ट किया जाता है, जिससे किसी भी तरह का रिसाव का कंफरमेशन हो जाता है ।
4) एच.एच.पी. लोकोमोटिव के पॉवर असेंब्ली के सिलेंडर हेड को ओवरहॉलिंग के पश्चात एयर लीकेजेस कोचेक करने के लिए “एच.एच.पी. हेड ब्लो बाई टेस्टिंग स्टँड” बनाया गया है । इसकेलिए चेक किए जाने वाले हेड के कंबशन चेंबर में 60 PSI (4.2 kg/cm2) का प्रेशर दिया जाता है ।कम से कम 54 PSI (3.7 kg/cm2) का प्रेशर होने पर ही उस हेड को सर्विस हेतु जारी किया जा रहा है ।इस टेस्टिंग को किए जाने से पॉवर असेंब्ली सिलेंडर हेड की गुणवत्ता में सुधार हुआ है।
5) एच.ओ.डि. टेस्ट स्टँड :
एच.ओ.डि. (Hot Oil Detector) एच.एच.पी. लोकोमोटिव का एक सेफ्टी डिवाईस है । अगर किसी वजह से इंजीन का ल्यूब ऑइल तापमान 1210C से 1260C तक पहुँच जाता है, तब यह सेफ्टी डिवाईस ऑपरेट होकर इंजीन को शट डाउन कर देता है तथा उच्च तापमान से होनेवाले नुकसान से इंजीन को बचाता है ।बेसिकली एच.ओ.डि. एक थर्मोस्टॅटिक वॉल्व है, जो T-720 एवं इसके ऊपर के शेड्यूल में लोको से निकलकर टेस्ट स्टँड पर इसका टेस्टिंग किया जाता है । लेकिन एच.ओ.डि. का टेस्ट स्टँड कल्याण डीजल लोको शेड में उपलब्ध न होने के कारण, पूना / हुबली डीजल शेड से टेस्टिंग किया जाता था ।अब यह टेस्ट स्टँड कल्याण डीजल शेड मेंउपलब्ध होने के कारण समय पर जाँच करना संभव हो पायेगा ।
6) CCB-II एयर ब्रेक टेस्ट स्टँड:
डीजल लोको शेड कल्याण के एयर ब्रेक सेक्शन में CCB-II पॅनल LRU वॉल्व तथा WDP3A ग्राऊण्ड लोको का मेधा MEP सिस्टम तथा डिसप्ले का उपयोग करके इनहाउस सेक्शन में एक टेस्ट स्टँड बनाया गया ।इस टेस्ट स्टँड पर LRU वॉल्व ओव्हरहॉल करके जाँच कर सकते हैं ।इस तरह CCB-II एयर ब्रेक सेक्शन का सेल्फ टेस्ट किया जा सकता है तथा मेधा डिसप्ले से कमांड देकर सेक्शन में ही सेल्फ टेस्ट किया जा सकता है । ओव्हरहॉल वॉल्व तथा LRU वॉल्व भी सेक्शन में जाँच किये जा सकते हैं, जब कि पहले यह लोको पर ही जाँच किये जाते थे ।
7) IRAB – 1 एयर ब्रेक टेस्ट स्टँड :
डीजल लोको शेड कल्याण के एयर ब्रेक सेक्शन में WDP3A (ग्राऊण्ड लोको) का ट्राइ प्लेट एयर ब्रेक पॅनल तथा वॉल्व के उपयोग करके इनहाउस एयर ब्रेक सेक्शन द्वारा एक IRAB– 1 एयर ब्रेक टेस्ट स्टँड बनाया गया । इस टेस्ट स्टँड पर एयरब्रेक सिस्टम में इस्तमाल होनेवाले सभी एयर ब्रेक न्यूमॅटिक वॉल्व तथा इलोक्ट्रोन्यूमॅटिक वॉल्व ओव्हरहॉल होने के बाद जाँच कर सकते हैं इसके पूर्व इलोक्ट्रोन्यूमॅटिक वॉल्व टेस्ट नहीं हो पाते थे तथा अन्य वॉल्व ओव्हरहॉल होने के बाद लोकोपर ही जाँच करने पडते थे। इस टेस्ट स्टँड की अनुमानित लागत रू.8.5 लाख है जो कि इन हाउस शेड के स्पेयर सामग्री द्वारा तैयार किया गया, जिससे शेड की रू.8.5 लाख की बचत हुई है ।
8) एच.एच.पी. लोको का वॉल्व ब्रिज ओव्हर्हॉल हेतु :
एच.एच.पी. लोको के मेजर शेड्युल के दौरान वॉल्व ब्रिज को ओव्हर्हॉल किया जाता हऐ । वॉल्व ब्रिज ओव्लर्हॉल करने के लिए वॉल्व ब्रिज के सभी कंपोनंट्स डिसमॅन्टल करके इनका इंस्पेक्शन एवं क्वॉलिफिकेशन के बाद असेंबल किया जाता है । वॉल्व ब्रिज को डिसमॅन्टल तथा असेंबल करने के लिए स्प्रिंग कंप्रेसर की जरूरत पडती है ।इस फिक्चर को भारी मरम्मतसेक्शन द्वारा, शेड में ही उपलब्ध स्क्रॅप सामग्री से बनाया गया है, जिससे वॉल्व ब्रिज को ओव्हरहॉल करने में आसानी होगी तथा मॅन पॉवर और समय की भी बचत होगी ।
9) एल्गी कंप्रेसर वॉल्व प्लग रिमूवल टूल:
एल्गी मेक एच.एच.पी. वॉटर कूल्ड कंप्रेसर के लो प्रेशर व हाई प्रेशर सिलेण्डर हेड में लगे सक्शन व डिस्चार्ज प्लग लगातार कार्बन डिपॉजिट होने के कारण बहुत जाम हो जाते हैं तथा आसानी से निकलते नहीं है । एसी परिस्थिती में लो प्रेशर या हाई प्रेशर सिलेण्डर हेड को ही बदली करना पडता है । शेड में एक रिमूवल टूल बनाया गया है, जिसकी सहायता से इनप्लग को निकाला जाता है, जिससे समेय की बचत हो रही है ।
10) एम यू इंजेक्टर प्रेशर ड्रॉप डिजिटल टाइमिंग डिसप्ले
एम यू आय इंजेक्टर जाँच के हेतू 2000 पी.एस.आय. से 1500 पी.एस.आय. तक प्रेशर ड्रॉप के लिए समय अंतराल(30 सेकेंड नये तथा 20 सेकेंड पुराने) के साथ प्रेशर जाँच में पास होना चाहिए ।इस समय अंतराल की गिनती करने हेतु अब डिजिटल टाइमिंग डिसप्ले का उपयोग किया जा रहा है । जिस कारण प्रेशर ड्रॉप समय अंतराल की सही प्रकार से काउंट किया जा रहा है तथा एम यू आय इंजेक्टर की प्रेशर ड्रॉप की जाँच सही तरह से हो पा रही है ।इस डिसप्ले का उपयोग करने से त्रुटि की संभावना समाप्त हो गयी है
11) वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान, कल्याण डीजल लोको शेड द्वारा कुल 126.648 MT स्क्रॅप का निष्पादन किया गया है इसके साथ ही कुल 10 नग डीजल लोको स्क्रॅप किए गये थे,इन सभी का डिस्पोजल हो चुका है । इस वित्तीय वर्ष 2022-23 मे लोको क्र. 14727 स्क्रेप किया गया है तथा भंडार विभाग को विक्रय हेतु टेंडर जारी करने के लिये सुचित किया गया है । इस स्क्रॅप डिस्पोजल से वित्तीय आय के साथ – साथ शेड में लोको मूवमेंट / शंटिंग कार्य हेतु भी सुगमता हो रही है तथा हाउस कीपिंग में भी सुधारहुआ है ।
12) लोको हार्नेस टेस्ट स्टँड :
यह देखा गया है कि कुछ ओवरहाल और परीक्षण किए गए लोको हार्नेस कम अवधि के भीतर सेवा में विफल हो रहेथे । इसलिए ओवरहालिंग के बाद रेडी किए गए हार्नेस की विश्वसनीयता को बढ़ाने के लिये एक HARNESS TEST STAND की आवश्यकता का अनुभव हुआ ।इसलिए, डीजल इंजनों के हार्नेस वायर के ओपन सर्किट, शॉर्ट सर्किट और लीकेज फॉल्ट का पता लगाने के लिए लोको हार्नेस टेस्ट स्टैंड को इन-हाउस विकसित किया गया है । पारंपरिक प्रणाली से testing करते समय एंड टू एंड लीकेज वोल्टेज कीजांच नहीं की जा सकती है । परंतु इस नवनिर्मित Loco Harness Test St and से हर तरह के fault का आसानी से पता लगाया जा सकता है । इस Test Stand का निर्माण डीजल शेड परिसर के अन्दर zero costपर किया गया है । डीजल शेड परिसर के भीतर मौजूदा उपलब्ध संसाधनों से सभी आवश्यक सामग्री की व्यवस्था की गई ।इस परीक्षण स्टैंड की मदद से गवर्नर हार्नेस की विफलताओं में काफी कमी आई है ।
13) इन-सितु स्प्रिंग डिप्रेसर :
यह टूल एच एच पी लोको की पावर असेंबली, सिलिंडर हेड एग्जॉस्ट स्प्रिंग को इनसेतु पोजीशन में बदली करने हेतु भारी मरम्मत द्वारा बनाया गया है|
पूर्व में एग्जॉस्ट स्प्रिंग टुटने के कारण पावर असेंबली को बाहर निकालकर, सिलिंडर हेड को अनकपल करके स्प्रिंग बदली किया जाता था जिसमे हेड टू लायनर गैस्केट भी बदली करने की आवश्यकता होती थी| पावर असेंबली को लोको पर कपल करने के बाद लोको 8 घंटे के लिए क्रैकिंग पोजीशन (Idle) में रखना होता था , जिस कारण फ्यूल की अतिरिक्त खपत होती थी तथा इस कार्य में 2 से 3 शिफ्ट के मेन-पावर की आवश्यकता पड़ती थी
अब इस टूल की उपलब्धता के कारण ये कार्य बिना पावर असेंबली को लोको से अनकपल किये इन-सितु पोजीशन में टूटे स्प्रिंग को बदली किया जा सकता है तथा यह कार्य 10 – 15 मिनट में ही पूर्ण हो जाता है| जिस से फ्यूल तथा मेन–पावर की बचत होती है और लोको डाउन टाइम में कटौती होती है| इस प्रकार रेलवे खर्च में बचत होती है|
14) MU जंपर केबल टेस्ट स्टैन्ड :
डीजल लोको शेड कल्याण के टेस्ट रूम सेक्शन में MU जंपर केबल को टेस्ट करने के लिए एक इन हाउस टेस्ट स्टैन्ड बनाया गया है, जिस पर सेक्शन में ही MU जंपर के बलकी विस्तृत जांच की जा सकती है, जिसमें निम्नलिखित पॅरामीटर चेक किए जा रहे हैं:
(i)एंड टू एंड कंटीन्यूटी चेक की जा रही है|
(ii)किसी भी वायर का बॉडी के साथ ग्राउंड चेक किया जा रहा है|
(iii)दो वायर के बीच इंटर्नल शॉर्ट सर्किट चेक किया जा रहा है|
इसके पूर्व यह कार्य मल्टी मीटर द्वारा चेक किया जा रहा था, जिसमें स्पेसिफिक फॉल्ट नहीं मालूम पड़ पाता था| इस टेस्ट स्टैन्ड के बनाए जाने से MU जंपर के बल टेस्टिंग का कार्य सेक्शन मेंही आसानी से वसुगमता से किया जा सकेगा तथा साथ ही साथ त्रुटि की संभावना भी नगण्य हो जायेगी | इससे सेक्शन की कार्य कुशलता में वृद्धी होगी तथा विफल हुए कंपोनेमट की विफलता जांच कम समय में सटीक तरीके से मालूम की जा सकेगी|
15) टर्बो क्लच असेंबली (TCA) ओव्हरहॉलिंग :
डीजल लोको शेड कल्याण के HHP लोकोमोटिव के टर्बो क्लच असेंबली (TCA) त्रैवार्षिक शेड्यूल में डी. एल. डब्लू. वाराणसी में ओव्हरहॉल किए जा रहे थे |अब यह कार्य डीजल शेड कल्याण में प्रारंभ किया गया है, इससे लोको शेड्यूल डाउन टाईम में भी कमी आयी है |