जन शिकायत निवारण संगठन
1.रेल उपयोगकर्ताओं से सुझाव प्राप्त करने और उनके परिवादो के निवारण हेतु मुख्यालय में जन परिवाद निवारण तंत्र स्थापित किया गया है, जिसके प्रभारी अपर महाप्रबंधक (AGM) है।
2. इसी प्रकार, सभी मंडल रेल मुख्यालयों पर जन परिवाद निवारण कक्ष स्थापित किए गए हैं, जो अपर मंडल रेल प्रबंधक(ADRM)/ जन परिवाद निदेशक के नियंत्रण में कार्यरत है।
3. जन परिवाद निदेशक(जोनल) मध्य रेलवे
पदनाम | पता | टेलीफोन नंबर और ई-मेल आईडी |
अपर महाप्रबंधक | महाप्रबंधक कार्यालय, मध्य रेलवे, छ.शि.म.ट.,मुंबई-400001. | 022 -22620746 agm@cr.railnet.gov.in |
4. जन परिवाद निदेशक(मंडल)
मंडल | पदनाम | पता | टेलीफोन नंबरऔर ई-मेल आईडी |
मुंबई | अपर मंडल रेल प्रबंधक | मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, मुंबई छ.शि.म.ट. मुंबई-400001. | 022 - 67455005 adrmadmin@bb.railnet.gov.in |
भुसावल | अपर मंडल रेल प्रबंधक | मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, भुसावल- 425201 | 02582 - 222585 adrm@bsl.railnet.gov.in |
नागपुर | अपर मंडल रेल प्रबंधक | मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, नागपुर- 440001. | 0712 - 2561478 adrmadmin @ngp.railnet.gov.in |
सोलापुर | अपर मंडल रेल प्रबंधक | मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, सोलापुर- 413001 | 0217 - 2312754 adrm@sur.railnet.gov.in |
पुणे | अपर मंडल रेल प्रबंधक | मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, पुणे -411011. | 020 - 26059593 adrm@pa.railnet.gov.in |
5. व्यक्तियों (यात्रियों, माल ढुलाई ग्राहकों, आदि) के परिवाद/सुझाव निम्नलिखित के माध्यम से भेजे जा सकते हैं: -
i) CPGRAMS -https://pgportal.gov.in
ii) RailMadad रेलमदद- https://railmadad.indianrailways.gov.in
iii) अखिल भारतीय हेल्पलाइन नंबर 139
iv) ट्रेनों और स्टेशनों पर उपलब्ध शिकायत पुस्तिकाएं ।
6. निम्नलिखित प्रतिनिधि किसी सुझाव / परिवाद पर चर्चा करना चाहते हैं तो वे महाप्रबंधक /अपर महाप्रबंधक / उप महाप्रबंधक से मंगलवार को 14:30 बजे से18:00 के बीच मिल सकते हैं ।
i ) निर्वाचित प्रतिनिधि
ii) ZRUCC/DRUCC/SRUCC के सदस्य
iii ) चैंबर ऑफ कॉमर्स/ट्रेड एसोसिएशन के प्रतिनिधि
iv ) यात्री संघों के प्रतिनिधि
उपरोक्त प्रतिनिधि,मध्य रेल, छत्रपती शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई, संबंधित अपने परिवाद का विवरण aspg@cr.railnet.gov.in इस ई-मेल पर कर सकते हैं तथा महाप्रबंधक /अपर महाप्रबंधक/ उप महाप्रबंधक से अपॉइंटमेंट ले सकते हैं ।